Free Gift

शेयर बाजार क्या है? भारत में कितने शेयर बाजार है?

Stock Market: शेयर बाजार क्या है? ( Stock Market: What is Stock Market? ) 

Share का मतलब है हिस्सा। बाजार वह जगह है जहां आप Sell And Buy कर सकते हैं। शाब्दिक अर्थ में, शेयर बाजार एक सूचीबद्ध कंपनी में हिस्सेदारी खरीदने और बेचने की जगह है। भारत में दो प्रमुख शेयर बाजार हैं, जिन्हें बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) कहा जाता है।

बीएसई या एनएसई में, किसी सूचीबद्ध कंपनी के शेयर दलाल के माध्यम से खरीदे और बेचे जाते हैं। हालांकि, बॉन्ड, म्यूचुअल फंड और डेरिवेटिव्स का स्टॉक मार्केट में भी कारोबार होता है।

स्टॉक मार्केट क्या है और इससे पैसे कैसे बनाएं? ( What is stock market and how to make more money from it? )

क्या आप जानते हैं कि शेयर बाजार क्या है? आप अक्सर लोगों को इसके बारे में बात करते हुए देखेंगे। और अक्सर आपने इंटरनेट पर इससे संबंधित बहुत सारी पोस्ट देखी होंगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर पोस्ट आपको इस चीज़ के बारे में सही जानकारी नहीं देती हैं, लेकिन वहां आधी अधूरी जानकारी के बजाय यह आपको उल्टा कर देती है ।


बहुत से लोग Share Market में निवेश करना चाहते हैं, लेकिन Stock Market के बारे में सही जानकारी नहीं होने के कारण, वे या तो Share Market में निवेश करने से बचते हैं और Share Market में निवेश नहीं करते हैं या खुद Share Market में पैसा नहीं लगाते हैं। । । स्टॉक मार्केट या स्टॉक मार्केट के कई नाम हैं और अलग-अलग लोग इसे अलग-अलग नामों से जानते हैं। "शेयर" जो एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है। सबसे सरल और आसान अर्थ "भाग" है। और शेयर बाजार क्या है, यह "शेयर" के सिद्धांत पर काम करता है।


बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) को भारत में सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज माना जाता है। इसकी स्थापना 1875 में भारत के पहले स्टॉक एक्सचेंज के रूप में हुई थी। भारत का दूसरा स्टॉक एक्सचेंज एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया) है। इसे 1992 में भारत के पहले डीमैटेरियलाइज्ड इलेक्ट्रॉनिक स्टॉक एक्सचेंज के रूप में स्थापित किया गया था।


तो आइए जानते हैं क्या है ये शेयर बाजार? और यह कैसे काम करता है। इसलिए आज हमारी पोस्ट शेयर बाजार से संबंधित सभी जानकारी देने की कोशिश करेगी, ताकि आप अधिक नुकसान उठाने से बच सकें और शेयर बाजार के बारे में अच्छी जानकारी भी प्राप्त कर सकें। तो फिर चलिए बिना देर किये शुरू करते हैं और Stock Market के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करते हैं।

शेयर बाजार कैसे काम करता है? ( How does the stock market work ? )

शेयर बाजार में प्रवेश करने के लिए, सेबी, बीएसई और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) के साथ पंजीकरण करना होगा। जिस कंपनी में कोई भी निवेशक शेयर खरीदता है, उस कंपनी में शेयरधारक बन जाता है। यह हिस्सेदारी खरीदे गए शेयरों की संख्या पर निर्भर करती है। दलाल शेयर खरीदते हैं और बेचते हैं।

स्टॉक मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है? ( What is the difference between stock market and stock market ? )

स्टॉक और शेयर के बीच अंतर स्टॉक और शेयर के बीच अंतर हिंदी में। आज के वित्तीय बाजार में केवल शेयरों और शेयरों के बीच अंतर करना संभव है। ... शेयर शेयर का उपयोग किसी विशेष कंपनी को संदर्भित करने के लिए किया जाता है। जबकि स्टॉक शब्द का इस्तेमाल व्यापक रूप से कई कंपनियों के शेयरों को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

बाजार कैसे जाएं ? ( How to go to market ? )

यदि आप शेयर बाजार में दिन का कारोबार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले एक डीमैट खाता और एक ट्रेडिंग खाता खोलना होगा। इस खाते में, आप या तो फोन पर एक आदेश रख सकते हैं और इसे एक ब्रोकर के साथ साझा कर सकते हैं या आप खुद भी ऑनलाइन व्यापार कर सकते हैं।

भारत में कितने शेयर बाजार हैं? ( How many Share markets are there in India? )

भारत में कुल 21 स्टॉक एक्सचेंज हैं। शेयर मार्केट ऐसी जगह है, जहाँ निवेशक विभिन्न कंपनियों में शेयर खरीदते और बेचते हैं। अब तक, देश में 23 सेबी अनुमोदित स्टॉक एक्सचेंज हैं। स्टॉक मार्केट को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा प्रबंधित और विनियमित किया जाता है। भारत में सभी स्वीकृत स्टॉक एक्सचेंजों के नाम इस प्रकार हैं। 

 भारत में स्टॉक एक्सचेंज की सूची 

 1. उत्तर प्रदेश स्टॉक एक्सचेंज, कानपुर 

 2. वडोदरा स्टॉक एक्सचेंज, वडोदरा 

 3. कोयम्बटूर स्टॉक एक्सचेंज, कोयंबटूर 

 4. मेरठ स्टॉक एक्सचेंज, मेरठ 

 5. मुंबई स्टॉक एक्सचेंज, मुंबई  

6. ओवर द काउंटर एक्सचेंज, मुंबई 

 7. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, मुंबई 

 8. अहमदाबाद स्टॉक एक्सचेंज 

9. बेंगलुरु स्टॉक एक्सचेंज, बेंगलुरु 

 10. भुवनेश्वर स्टॉक एक्सचेंज, भुवनेश्वर 

 11. कोलकाता स्टॉक एक्सचेंज, कोलकाता 

 12. कोचीन स्टॉक एक्सचेंज, कोचीन 

 13. दिल्ली स्टॉक एक्सचेंज, दिल्ली 

 14. गुवाहाटी स्टॉक एक्सचेंज, गुवाहाटी 

 15. हैदराबाद स्टॉक एक्सचेंज, हैदराबाद 

 16. जयपुर स्टॉक एक्सचेंज, जयपुर 

 17. केनरा स्टॉक एक्सचेंज, मंगलोर 

 18. लुधियाना स्टॉक एक्सचेंज, लुधियाना 

 19. चेन्नई स्टॉक एक्सचेंज, चेन्नई 

 20. मध्य प्रदेश स्टॉक एक्सचेंज, इंदौर 

 21. मगध स्टॉक एक्सचेंज, पटना 

 22. पुणे स्टॉक एक्सचेंज, पुणे 

 23. कैपिटल स्टॉक एक्सचेंज केरल लिमिटेड, तिरुवनंतपुरम, केरल 

9 जुलाई 2007 को, SEBI ने सुस्त कामकाज के कारण सौराष्ट्र स्टॉक एक्सचेंज, राजकोट की मान्यता रद्द कर दी, जिसके कारण अब सक्रिय स्टॉक एक्सचेंजों की संख्या घटकर 23 हो गई है।

शेयर कौन जारी करता है ? ( Who issues shares ? )

शेयर बाजार को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के नियमों का पालन करना होता है।

शेयर की कीमतों में उतार-चढ़ाव क्यों होता है? ( Why do share prices fluctuate? )

जब किसी कंपनी के शेयर खरीदने वाले अधिक लोग होते हैं और बिक्री के लिए कम शेयर उपलब्ध होते हैं, तो शेयरों की कीमत बढ़ जाती है। शेयरों की मांग, बिक्री के लिए उपलब्ध शेयरों, कंपनी के कामकाज, भविष्य के अनुमानों और कंपनी के वित्तीय परिणामों के कारण शेयर बाजार में कीमत में बदलाव होता है।


BEST Videos on stock market

स्टॉक मार्केट कैसे काम करता है, How does Stock Market work?


शेयर बाजार क्या है ? What is a Share and Stock market? Share Bazar Basics for beginners in Hindi



शेयर क्या है -Learn what is Share market for beginners in India - stock Market